Call Barring क्या है? मोबाइल में कॉल बैरिंग ऑन/ऑफ कैसे करें

5/5 - (1 vote)

हमारे मोबाइल फोन के अंदर हजारों ऐसे फीचर होते है जिनके बारे में हमें ज़्यादातर जानकारी ही नहीं होती है। ऐसा ही एक फीचर कॉल बैरिंग का होता है जिसके अंदर हम Unwanted Call को हम बंद कर सकते है। ज़्यादातर लोगों को Call Barring Kya Hota Hai? इसकी जानकारी नहीं होती है।

आज हम आपको Call Barring से जुड़ी डिटेल्स में जानकारी शेयर करने वाले है। जहां आपको कॉल बैरिंग चालू और बंद कैसे करें तथा इसके इस्तेमाल से आपको क्या क्या फायदा होता है? इसकी जानकारी मिलेगी।

जरूर पढ़ें : कंप्यूटर के पार्ट्स और उनके कार्य  

कॉल बैरिंग क्या है (Call Barring Meaning in Hindi)

Call Barring का हिन्दी में सीधा मतलब होता है आने जाने वाले कॉल को रोकना। यानि कॉल बैरिंग की मदद से आप इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों कॉल को रोक सकते है।

कॉल बैरिंग मोबाइल का एक ऐसा फीचर है जिसमें आप बिना सिम को निकाले आने वाली कॉल से बच सकते है। इसका इस्तेमाल ज़्यादातर Unwanted Call को रोकने के लिए किया जाता है।

अगर आपके पास भी अपने दोस्तों यां फ़्रौड का ज़्यादातर कॉल आते रहते है तो आप Incoming Call को Barred करके उन कॉल से छुटकारा पा सकते है।

कॉल बैरिंग कितने प्रकार का होता है (Types of Call Barring)

कॉल बैरिंग के अंदर आपको 4 ऑप्शन मिलते है जिसमें आप अपने हिसाब से कॉल को barred कर सकते है।

  1. All Incoming Calls Barring
  2. All Outgoing Calls Barring
  3. International Incoming Calls Barring
  4. Incoming Calls While Roaming Barring

All Incoming Calls Barred

जब आप आने वाली सभी Incoming Call को बंद करना चाहते है तो आप All Incoming Calls को Barred कर सकते है। All Incoming Calls Barred करने पर आपके फोन में आने वाली सभी कॉल बंद हो जाती है। 

इसके अंदर सिर्फ आने वाली कॉल बंद होती है, आप अगर कॉल करेंगे तो वह कॉल सामने वाले के पास जाएगी। अब आप समझ चुके होंगे की Call Barring Meaning in hindi क्या है?

जरूर पढ़ें : कंप्यूटर क्या है? – परिभाषा, इसके प्रकार, वर्गिकरण और विशेषताएँ

All Outgoing Calls

आप अपने फोन पर आने वाली कॉल को बंद करने के बजाय कॉल करने के फीचर को बंद करना चाहते है तो All Outgoing Calls Barred करना होगा। इसके अंदर आपको कोई कॉल करेगा तो वह कॉल आपको रिसीव होगी।

परंतु आप किसी को कॉल करेंगे तो All Outgoing Calls Barred के कारण आपकी कॉल नहीं जाएगी।  अगर आप किसी को कॉल लगाने की कोशिश करेंगे तो वह कॉल ऑटोमैटिक कट जाएगी।

International Incoming Calls

International Incoming Calls Barred के अंदर आपको अपने फोन में आने वाली इंटरनेशनल कॉल को ब्लॉक करने का फीचर मिलता है। इसे ऑन करने के बाद आपको Foreign के किसी भी नंबर की कॉल रिसीव नहीं होगी।

इसमें आपको अपने देश के नंबर की कॉल रिसीव होती रहेगी और आप नेशनल और इंटरनेशनल दोनों प्रकार की कॉल कर पाएंगे। 

अगर आपके पास भी बार बार इंटरनेशनल कॉल आती रहती है तो आप International Incoming Calls को Barred करके इन कॉल से छुटकारा पा सकते है।

Incoming Calls While Roaming

यह ऑप्शन आपको किसी दूसरे स्टेट में Incoming Call को आने के लिए रोकने में काम आएगा। इसके अंदर आप किसी दूसरे स्टेट में है जहां पर आपकी सिम पर इनकमिंग कॉल आने पर रोमिंग लगती है। तो आप Incoming Calls While Roaming On कर सकते है।

जिसके बाद आपके मोबाइल में रोमिंग लगने वाली किसी भी प्रकार की कॉल रिसीव नहीं होगी। परंतु आज के टाइम में रीचार्ज पर रोमिंग फ्री होती है इसलिए आपको इस टाइप के कॉल बैरिंग की जरूरत नहीं पड़ती है।

कॉल बैरिंग ऑन/ऑफ कैसे करें

हमने कॉल बैरिंग क्या है और ये कितने प्रकार की होती है इसके बारे में तो जान लिया है। अब हम अपने मोबाइल में कॉल बैरिंग को ऑन ऑफ कैसे किया जाता है इसके बारे में जानेंगे।

कॉल बैरिंग कैसे चालू करें

कॉल बैरिंग चालू करना काफी आसान है। आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो करके अपने मोबाइल मेन कॉल बैरिंग ऑन कर पाएंगे। 

डायल पैड ओपन करें – 

आपको अपने मोबाइल फोन के अंदर कॉल करने वाले डायल पैड को ओपन कर लेना है। जिसमें आपको नीचे लेफ्ट साइड में तीन लाइन वाला ऑप्शन दिखाई देगा।

Advance सेटिंग में जाएँ –

इसके बाद इसमें आपको Advance Setting का ऑप्शन मिलेगा। आप Advance Setting के ऑप्शन में जाएँ।

Call Barring में जाएँ – 

Advance setting में आपको कहीं पर कॉल बैरिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। आप ऊपर नीचे स्क्रॉल करके Call Barring ऑप्शन ढूंढ सकते है।

सिम चुने – 

आपके मोबाइल में दो सिम है तो आपसे सिम सिलैक्ट करने को कहा जाएगा की आप किस सिम में call barred करना चाहते है।

Call Barring Type चुने – 

अब आपके सामने चारों कॉल बैरिंग के ऑप्शन आ जाएंगे। आप इनमें से जो भी कॉल बेरड करना चाहते है उसे चुन लें।

पासवर्ड डालें – 

इसके आगे आपसे Call Barring करने के लिए 4 अंको का पिन मांगा जाता है। यह PIN हर सिम में By Default 0000 होता है। आप इस पिन को लगाकर Ok करके कॉल बैरिंग को ऑन कर पाएंगे।

इस प्रकार आप किसी भी सिम यां फोन में कॉल बैरिंग के इस फीचर को आसानी से ऑन और ऑफ कर सकते है।

कॉल बैरिंग कैसे हटाएं

कॉल बैरिंग काफी बार हमारे फोन में लगा होने के कारण कोई जरूरी कॉल रिसीव यां डायल नहीं कर पा रहे होते है तो इसे हटाना पड़ता है। तो चलिये कॉल बैरिंग कैसे हटाएँ यह जानते है।

यहाँ आपको कॉल बैरिंग ऑन करने वाले फीचर के पहले 4 स्टेप समान है। इसके बाद में आपकी सिम पर जो भी Call Barred लगा होता है आप उसके सामने क्लिक करके ऑफ कर सकते है।

ऑफ करने के लिए भी आपसे पिन मांगा जाएगा। अगर आपने Call Barring Pin नहीं बदला है तो आप 0000 लगाकर कॉल बैरिंग ऑफ कर पाएंगे।

4 अंकों का कॉल बैरिंग पासवर्ड क्या है?

Call Barring को ऑन करने के लिए आपसे एक चार अंको का कोड मांगा जाता है। अगर आपने पहले कभी यह code change नहीं किया है तो by default यह code 0000 होगा। 

Call Barring Password कैसे बदलें

इसके लिए आपको कॉल बैरिंग ऑन करने के प्रोसैस को फॉलो करना है। इसके बाद आप पासवर्ड वाले सेक्शन में चले जाएँ। 

इसके बाद आप पुराने पासवर्ड को डालकर नयें Password को दो बार डालकर कन्फ़र्म करके बदल सकते है। इसमें आपको पुराना पासवर्ड पता नहीं है तो आप 0000 लगाकर ट्राइ कर सकते है।

Call Barring के फायदे और नुकसान

Call Barring के आपको जहां एक तरफ कुछ फायदे देखने मिलते है तो उसके कुछ नुकसान भी होंगे। तो हम नुकसान और फायदे दोनों पर गौर करते है।

जरूर पढ़ें : 2024 में जियो सिम का नंबर कैसे निकाले

Call Barring के फायदे – 

  • आप कॉल बैरिंग को ऑन करके किसी को फोन देते है तो आपकी सिम से कोई भी गलत कॉल करने का खतरा शून्य हो जाता है।
  • आप कॉल बैरिंग की मदद से Unwanted call और हमारे फोन पर बार बार आने वाली इंटरनेशनल कॉल को बंद कर सकते है। 
  • आपके घर पर बच्चे बार बार फोन उठाकर रोंग नंबर पर कॉल कर देते है तो आप इस फीचर को ऑन करके फोन छोड़ सकते है। ताकि कोई भी किसी रोंग नंबर पर कॉल न कर सकें।
  • आप दूसरे स्टेट में जा रहे है और आपको आने वाली Incoming call पर लगने वाली रोमिंग से बचने के लिए Incoming Romming Call Barring ऑन कर सकते है।

ऐसे काफी सारे फायदे भी आपको call barring जैसे शानदार फीचर के मिल जाते है। 

Call Barring के नुकसान – 

इसके कुछ नुकसान भी है जो कई बार काफी ज्यादा भी हो जाते है।

  • आपके फोन पर कोई और कॉल बैरिंग लगा देता है तो आप कॉल करने और रिसीव करने में दिक्कत में आ सकते है।
  • कई बार Incoming Call Barring लगाने के बाद हमारे फोन पर कोई जरूरी कॉल आने पर भी हमें उसका पता नहीं चल पाता है।
  • Call Barring करके आप पासवर्ड भूल जाते है तो यह आपके लिए बड़ी दिक्कत खड़ी कर सकता है। 

निष्कर्ष

दोस्तो उम्मीद है आपको Call Barring Kya Hota H और इसे अपने मोबाइल में आप ऑन और ऑफ कैसे कर सकते है इसके बारे में जान गायें होंगे। हमने आपको कॉल बैरिंग के सभी प्रकार और उन्हे ऑन करने के बाद आपको क्या इफैक्ट देखने को मिलेगा इसके बारे में डिटेल्स जानकारी दी है।

अगर आपको भी कभी अपने फोन में कॉल बैरिंग ऑन करने की जरूरत पड़ेगी तो आपके यह आर्टिक्ल काफी काम आने वाला है। आपके किसी दोस्त को ज्यादा कॉल आती है तो आप उसे इस आर्टिक्ल को भेजकर उसकी समस्या से छुटकारा देने में मदद कर सकते है।

जानकारी पसंद आई तो दोस्तों को शेयर करें!

Leave a comment