E-Shram Card Kya Hai | ई-श्रम कार्ड कैसे बनाए ?

5/5 - (1 vote)

हम आपको बताएगे कि E-Shram Card Kya Hai , ई-श्रम कार्ड से जुड़ी प्रत्येक जानकारी होनी जरूरी है तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। यह योजना भारत के के सभी असंगठित श्रमिकों के लिए चलायी गयी है आप हमारे आर्टिकल को पढ़ कर पूरी जानकारी ले सकते है आपको बतायगे कि श्रम कार्ड क्या है ? , तथा ई-श्रम कार्ड कैसे बनाए ? आदि।

ई-श्रम कार्ड की योजना को भारत सरकार के द्वारा 26 अगस्त 2021 को चलाया गया था। इस योजना का मुख्य उद्धेश्य भारत के 38 करोड़ असंगठित मजदूरो को रोजगार प्रोवाइड करवाना था लगभग 20 करोड़ लोगो ने ई-श्रम कार्ड बना लिया है।

ई-श्रम कार्ड मे सरकार ने सभी असंगठित लोगो का डेटाबेस तैयार किया गया है ताकि इनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए इस योजना योजना को भारत के प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी के द्वारा चलाया जा सके ताकि लोगो को इस योजना के तहत कोई न कोई लाभ मिल सके। कोरोना कल मे इस योजना से उन लोगो को बहुत सहायता मिली है जो आर्थिक मंदी से जूझ रहे है।

जरूर पढ़ें : किसी भी बैंक का IFSC कोड कैसे देखे?

ई-श्रम कार्ड क्या है ?

ई-श्रम कार्ड योजना भारत के रोजगार मंत्री भूपेन्दर यादव के द्वारा शुरू किया गया था यह योजना सरकार ने 26 अगस्त 2021 में चलाई गयी थी यह योजना संगठित और असंगठित श्रमिको के लिए चलाई गयी थी सरकार ने यह दावा किया गया है कि इस योजना से लगभग 38 करोड़ लोगो को फायदा होगा।

ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए एक शर्त है कि इस कार्ड को 16 वर्ष से कम और 60 वर्ष से ज्यड़ा उम्र व्यक्ति इस कार्ड को नहीं बना सकते है यदि आप ई-श्रम कार्ड बनाना चाहते है तो इस लिंक को ओपेंन करके बना सकते है- www.eshram.govt.in यदि आप यह कार्ड नहीं बना सकते तो आप अपने नजदीकी ई मित्रा पर जाकर ई-श्रम कार्ड बना सकते है।

ई-श्रम कार्ड पर आप अपना insurance भी करवा सकते है ई-श्रम कार्ड का रेजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप अपना दुर्घटना बीमा भी कार्वा सकते है PMSBY के तहत आप यदि विकलांग है तो आपको 2 लाख रुपए मिलते है।

छोटे किसान और मजदूर भी ई-श्रम कार्ड बनवा सकते है सरकार ने कहा है कि आने वाले समय मे सभी लाभ इसी योजना के तहत ही मिलेगे। इस कार्ड पर आप अपना 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा करवा सकते है।

जरूर पढ़ें : एटीएम से पैसे कैसे निकालें

ई-श्रम कार्ड बनाने के जरूरी दस्तावेज –

दोस्तो आप ई-श्रम कार्ड घर बैठे-बैठे बड़ी आसानी से बना सकते है यदि आपके पास नीचे बताए गए दस्तावेज़ पूरे है तो –

  1. आपके पास अपना आधारकार्ड होना बहुत जरूरी है इसके साथ ही आधारकार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।
  2. वह मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए क्योकि आपके इसी नंबर पर OTP आएगा।
  3. आपका किसी भी बैंक मे अकाउंट होना बहुत जरूरी है ई-श्रम कार्ड मे यह डीटेल देनी बहुत जरूरी है  अकाउंट मे ही इस योजना के पैसे आएगे।

रेजिस्ट्रेशन करने के बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते है आप ई-मित्रा पर जाकर भी ई-श्रम कार्ड बनवा सकते है यदि आपके पास यह डॉकयुमेंट पूरे है तो आप नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करके ई-श्रम कार्ड का ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कर सकते है।

जरूर पढ़ें : Mobile Number se Location कैसे पता करें

E-Shram Card Kaise Banaye

दोस्तो आप ई-श्रम कार्ड को घर बैठे-बैठे बड़ी आसानी से बना सकते है इसे आप अपने मोबाइल फोन पर ई-श्रम की official website सर्च करके ई-श्रम कार्ड बना सकते है

यदि आपे अभी ई-श्रम कार्ड नहीं बनाया है तो परेशानी की कोई बात नहीं है तो आप अभी घर बैठे अपने फोन पर ई-श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन कर सकते है तथा इस योजना का लाभ उठा सकते है ई श्रम कार्ड बनाने के तरीको के बारे मे जानते है। 

दोस्तो आप अपने फोन पर घर बैठे ई-श्रम कार्ड बना सकते है यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो निम्न स्टेप्स को फॉलो करें –

  1. सबसे पहले आपको google पर www.eshram.govt.in सर्च करना है।
  2. इसके बाद आपको self registration का पेज खुलेगा , इसमे आपको वह मोबाइल नंबर एंटर करना है जो आधारकार्ड से लिंक है।
  3. इसके बाद मे आपको Captcha फ़िल करने के बाद OTP डालना है।  
  4. इसके बाद आपको अपने आधारकार्ड no. के अंक एंटर करने है फिर उस मोबाइल नंबर पर जो OTP आएगा वह डालना है।
  5. इसके बाद आपके सामने registration फॉर्म आएगा वह पहले से ही फ़िल होगा और continue पर क्लिक करना है।  
  6. इस स्टेप मे आप से Personal Detail का पेज ओपेन होगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर , ब्लड ग्रुप , gmail आदि जानकारी फ़िल करनी है।
  7. इसके बाद आपके सामने Residential Detail का ऑप्शन मिलेगा वहा पर अपने District का नाम लिखना है औए next पर क्लिक करना है।
  8. इसके बाद आपको अपने से जुड़ी सारी Qualification की जानकारी देनी है।
  9. इसके बाद आपके सामने Occupation and Skill का ऑप्शन आएगा इसमें आपको अपने कार्य की डीटेल लिखनी है।
  10. इसके बाद आपको अपनी Bank Detail फ़िल करके continue पर क्लिक करना है।
  11. इसके बाद आपके सामने सभी fill की गयी detail का पेज आ जाएगा इसे ध्यान से देखना है है कि आपके द्वारा भरी गयी जानकारी सही  है या नहीं।
  12. इसके बाद आपके सामने Submit का ऑप्शन आएगा इस पर क्लिक करना तथा आप इसकी pdf बनाकर अपने मोबाइल मे सेव कर सकते है।
  13. इस अंतिम चरण मे आपके मोबाइल नंबर पर  एक UAN कोड आएगा इस कोड की हेल्प से आप ई- श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

दोस्तो आप निम्न स्टेप को फॉलो करके ई-श्रम कार्ड बना सकते है ( फोन पर ई-श्रम कार्ड आप बिलकुल फ्री बना सकते है ) आप अपने नजदीकी ई मित्रा पर जाकर भी ई-श्रम का रजिस्ट्रेशन कर सकते है इसके आपका कुछ शुल्क भी लगेगा।

जरूर पढ़ें : 50 KB का Photo Kaise Banaye Online मोबाइल से

ई-श्रम कार्ड के फायदे –

ई-श्रम कार्ड से आपको बहुत सारे लाभ मिलते है इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा असंगठित इलाके श्रमिको को होता है इस योजना के निम्न फायदे है –

  • ई-श्रम कार्ड के जरिये आपको सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाए मिलेगी।
  • इसमे आप अपना 2 लाख रुपए दुर्घटना बीमा भी करवा सकते है।
  • जिन किसानो का ई-श्रम कार्ड बना हुआ है उन के बैंक खाते मे 2 महीने मे 1000 रुपए आते है।
  • सरकार श्रमिको को रोजगार भी दिलाएगी इस ई-श्रम कार्ड के डाटा बेस से ही सभी को रोजगार देगी।

Note: यदि आपका बैंक अकाउंट आपके आधारकार्ड से लिंक नहीं है तो आप इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते है इसी लिए जल्द ही अपना बैंक अकाउंट आधारकार्ड से जुड़वाए।

जरूर पढ़ें : 2024 में जियो सिम का नंबर कैसे निकाले

निष्कर्ष

दोस्तो आज के आर्टिक्ल में हमने आपको ई श्रम कार्ड को कैसे बनाए और इसके क्या फायदे आपको मिलते है? इसकी डिटेल्स में जानकारी शेयर की है। अगर आप भी एक मजदूर, यां छोटा मोटा काम करके अपनी आजीविका चलाते है तो आपको ई श्रम कार्ड जरूर बनाना चाहिए। इससे आपको और आपके परिवार को काफी फायदा हो सकता है।

हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तो को शेयर करें ताकि वह इस योजना के लाभ को ले सके। यदि आप इससे जुड़ी हुई और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे कमेंट जरूर करें।

प्र. 1. ई-श्रम योजना कब चलायी गयी थी ?

उतर – ई-श्रम योजना 26 अगस्त 2021 मे चलायी गयी थी।

प्र. 2. ई-श्रम योजना किसके द्वारा चलाई गयी थी ?

उतर – ई-श्रम योजना भूपेन्द्र यादव द्वारा चलायी गयी थी।

प्र. 3. क्या हम घर बैठे फोन पर ई-श्रम कार्ड बना सकते है ?

उतर – हाँ , हम घर बैठे फोन पर ई-श्रम कार्ड बना सकते है।

Leave a comment