2024 में गाँव से पैसे कैसे कमाएं – लाख महिना कमाएं

5/5 - (1 vote)

बहुत से लोगों को गांव से बाहर जाकर काम करना पसंद नहीं होता है। ऐसे में ज़्यादातर लोग गूगल पर आकार गांव में पैसे कमाने के तरीके कौनसे है? इसके बारे में सर्च करते रहते है। ऐसे मैं हमने इस बेरोजगारी के दौर में गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए जाते है इसकी डिटेल्स जानकारी आपके साथ शेयर करने की कोशिश की है।

आपके साथ में कुछ ऐसे तरीके भी शेयर करने वाला हूँ जिसकी मदद से बहुत से लोग गांव से ही हर महीने काम करके लाखों रुपए कमा रहे है। कुछ तरीके ऐसे भी है जिनसे आप लाखों रुपए तो नहीं कमा सकते है परंतु आप अपना घर खर्च बड़े अच्छे से चला सकते है।

जिन लोगों को इंग्लिश का अच्छा नॉलेज है और ऑनलाइन इंटरनेट और Computer पर काम करना आता है? उनके लिए पैसे कमाने के बहुत से ऑनलाइन तरीके मौजूद है जिनसे आप लाखों की कमाई कर सकते है।

स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाएं – 15 तरीके 

Table of Contents

गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए – गांव में कमाई के 25 तरीके

गांव में पैसे कमाने के मैं 5 तरीके सबसे पहले जो बताने वाला हूँ उनकी मदद से आप मेहनत करके हर महीने 1 से 2 लाख रुपए तक कमा पाएंगे तो चलिये जानते है। इसके बाद बताने वाले तरीकों के मदद से भी आप अपने गांव में रहकर अच्छा पैसा कमा सकते है। परंतु गांव में रहकर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके है उनसे ज्यादा अच्छा पैसा कमाया जाता है।

गाँव में ऑफलाइन पैसे कमाने के तरीके

चाट समोसे की दुकान करके –बैकरी खोलकर बिज़नस करके –
मोबाइल शॉप खोल कर –सैलून करके –
मकान निर्माण के समान की दुकान खोलकर –ईंट भट्टा का बिज़नस करके –
तेल मिल का बिज़नस करके –तेल मिल का बिज़नस करके –
स्टेशनरी की शॉप खोलकर –फोटो स्टुडियो करके गाँव में –
गाड़ी ठीक करने का गैरज खोलकर –खाद व बीज की दुकान खोलकर –
फूलों का बिज़नस करके –पेट्रोल पम्प करके –
लेबर कोंट्रेक्टर का बिज़नस करके –आचार बनाने का बिज़नस करके –
पापड़ बनाने का बिज़नस करके –पापड़ बनाने का बिज़नस करके –
जिम खोलकर गाँव में पैसे कमाएं –गाँव में एटीएम लगाकर –
रज़ाई भरने का बिज़नस करके –लड़कियों के समान की दुकान करके

गांव में रहकर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

गांव में पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीकेकितनी कमाई?
ब्लॉगिंग करके1-5लाख महिना
यूट्यूब चैनल बनाकर4-5 लाख महिना
एप्प रेफर करके10 से 15 हजार
Amazon पर समान बेचकर1 लाख से करोड़ों
वैबसाइट बनाकर40-50 हजार महिना
कंटैंट राइटिंग करके25-30 हजार महिना
Instagram से30-35 हजार तक
Facebook से30 हजार तक
वैबसाइट बनाकर50 हजार तक
यूट्यूब शॉर्ट विडियो से1 लाख महिना
एप्प बनाकर1 से 2 लाख महिना
मोबाइल से सर्वे करके4 से 5 हजार महिना
Freelancing करके1 से 2 लाख रुपए
विडियो एडिटिंग करके60-70 हजार महीने का

ब्लॉगिंग [गांव में पैसा कमाने का बढ़िया तरीका] –

अगर आप गांव में रहते है और आपको इंटरनेट चलाना पसंद है तो आपके लिए ब्लॉगिंग सबसे बढ़िया है। आप ब्लॉगिंग की मदद से अपने गांव से काम करके हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते है।

सबसे पहले आप यह जान लें की ब्लॉगिंग क्या है? तो दोस्तो हम इंटरनेट पर जाकर जो भी सर्च करते है तो हमारे सामने उससे जुड़े अनेक रिज़ल्ट सामने आते है। इन रिज़ल्ट को लिखने के प्रोसैस को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है और इसे लिखने वाले लोग ब्लॉगर कहलाते है। जैसे आप यार आर्टिक्ल पढ़ रहे है यह भी एक ब्लॉग है और मैं खुद एक ब्लॉगर हूँ जो गांव से ही ब्लॉगिंग कर रहा हूँ।

ब्लॉगिंग के अंदर आपने इंटरनेट पर जो चीज लोग सर्च कर रहे है उसके बारे में लिखना होता है। आप अपने ब्लॉग पर लगातार 4 से 5 महीने तक अच्छी क्वालिटी का कंटैंट लिखते है तो आपका ब्लॉग पर गूगल पर रैंक करना शुरू कर जाएगा।

इसके बाद आप अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस की मदद से मोनेटईज़ कर सकते है। इसके बाद गूगल आपके ब्लॉग पर एड दिखाता है और इन एड पर क्लिक करने के बदलें में आपको पैसा मिलता है।

आपको मैं बता दूँ की मैं खुद एक ब्लॉगर हूँ और गांव से ही अपनी ब्लॉगिंग करता हूँ तथा हर महीने में अपने ब्लॉग से 15 से 20 हजार रुपए कमा रहा हूँ। जैसे जैसे मेरा ब्लॉग पुराना होगा मेरी कमाई लाखों में हो जाएगी। ब्लॉगिंग मेरी नजर में गांव में पैसे कमाने के तरीके में सबसे बढ़िया ऑप्शन है जिनसे लाखों रुपए महीने के हम कमा सकते है।

गाँव में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

  • आपके पास ब्लॉगिंग शुरू करने के फ्री और पैड दो प्लैटफ़ार्म है। आप इनवेस्टमेंट कर सकते है तो WordPress पर डोमैन होस्टिंग लेकर अपना ब्लॉग बना सकते है। आपके पैसा नहीं तो गूगल के फ्री Platform Blogger पर अपना ब्लॉग बना सकते है।
  • दूसरे स्टेप में आपने अपने ब्लॉग को गूगल एनालिटिक्स, सर्च कोंसोल के साथ जोड़ना है। इसके अलावा आप अपने ब्लॉग को थोड़ा Customize करें।
  • अगले स्टेप में आपको कीवर्ड रिसर्च करने की जरूरत होगी, आप उस कीवर्ड को सर्च करें जिसे आसानी से रैंक करवाया जा सके और लोग उस कीवर्ड को सर्च कर रहे हो।
  • अब आपको अपने रिसर्च किए कीवर्ड पर एक अच्छा आर्टिक्ल लिखकर अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना है। आप Continue अपने ब्लॉग पर अच्छे कीवर्ड पर आर्टिक्ल लिखकर डालते रहे।
  • 20-25 आर्टिक्ल होने के बाद आप गूगल एडसेंस के अप्रूव के लिए अपने ब्लॉग को डाल दें। आपका कंटैंट अच्छी क्वालिटी का हुआ तो आपको एडसेंस अप्रूव मिल जाएगा।
  • जिसके बाद गूगल आपके ब्लॉग पर आने वाले पाठकों को एड दिखाई देगी। आपके ब्लॉग पर जीतने ज्यादा यूजर पढ़ने आएंगे उतनी ज्यादा एड दिखाई देगी। इन दिखाई जाने वाली एड से आपकी कमाई होगी।

Paisa Kamane Wali Website – [20 हजार तक कमाएं]

यूट्यूब चैनल बनाकर गांव में पैसा कैसे कमाए – 

इंटरनेट पर अनेक ऐसे क्रिएटर है जो गांवों से अपने यूट्यूब चैनल की यात्रा शुरू की थी और आज उनके चैनल पर मिलियन में Subscriber और बिलियन में व्यू है। अगर आप भी गाँव में रहते है और आपके पास में दिन में 2 से 3 घंटे का फ्री टाइम होता है तो आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते है।

मनोज दे नाम का एक गांव के लड़के ने यूट्यूब चैनल शुरू करके उस पर लगातार कंटैंट डाला आज उसके 2 मिलियन से ज्यादा subscriber है और 4 से 5 लाख रुपए हर महीने कमाता है। आप भी अपने मोबाइल से यूट्यूब पर जाकर अपनी ईमेल आईडी से एक चैनल बना सकते है।

आपको टेक्नॉलजी, मोबाइल टिप्स ट्रिक्स, फ़ैक्टस, रिवियू जैसे जिस टॉपिक पर विडियो बनाना पसंद है उस कैटेगरी का विडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर डाल सकते है। अगर आप लगातार विडियो अपलोड करते रहते है तो आपके चैनल को यूट्यूब आगे दिखाना शुरू कर देगा और आपका चैनल भी चल जाएगा।

अगर आप भी अपना चैनल शुरू करने वाले है तो आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के अलग अलग तरीकों के बारे में पता जरूर होना चाहिए। यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में आप हमारे Youtube se Paise Kaise Kamaye इस आर्टिक्ल को पढ़ सकते है जिसमें आपको सारी जानकारी मिलेगी।

ई – मित्रा खोलकर गाँव से पैसे कमाएं –

दोस्तो आजकल सरकार हर एक काम ऑनलाइन कर रही है। आपको अपना कोई भी आधार कार्ड बनवाने से लेकर फोरम भरवाने के लिए ई मित्रा की जरूरत होती है। गांवो में ई मित्रा का काम करवाने के लिए लोग शहर में जाते है। अगर आप अपने गाँव में ई मित्रा खोल लेते है तो आपको अच्छी कमाई होगी।

आप ई मित्रा खोलकर लोगों के डॉकयुमेंट बनवाने, फोरम भरने, बिजली बिल भरने, पानी का बिल भरने तथा ऑनलाइन लोगों के जो भी काम होते है उन्हे कर सकते है। ई मित्रा गाँव में अच्छा पैसा कमाने का तरीका है।

आपको ई मित्रा खोलने के लिए थोड़े ही पैसों की इन्वेस्ट करनी होगी और यह काम आपका साल भर चलता रहेगा और इसमें आपको बहुत अच्छा पैसा गाँव से ही मिल जाएगा।

महिलाएं घर बैठे 30 से 40 हजार महिना कैसे कमाए – 15 तरीके

स्कूल खोलकर गाँव में पैसे कमाएं –

अगर आपके पास में पहले से अच्छा पैसा है तो आप गाँव में स्कूल खेलकर अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपके पास में शुरुआत में कुछ इन्वेस्ट जरूर होनी चाहिए। अगर आपके गाँव में स्कूल नहीं है और ज़्यादातर बच्चे स्कूल के लिए बाहर जाते है तो इसका फायदा आपको मिल सकता है।

स्कूल खोलने के लिए आपको पहले सरकार से इसका परमिट लेना होगा। स्कूल खोलकर आप गाँव में ही हर साल 5 से 10 लाख रुपए कमा सकते है। अगर आपके गाँव की जनसंख्या ज्यादा है और आप अपने स्कूल में अच्छे टीचर रखते है तो यह कमाई और भी ज्यादा हो सकती है।

गाँव में स्कूल खोलने से पहले आप अपने गाँव में स्कूल चल सकता है यां नहीं इस पर प्रोपर रिसर्च करें। इसके बाद देखें की आप कितने बजट टक स्कूल खोल सकते है उसके हिसाब से आप उतनी ही क्लास का स्कूल ओपन कर सकते है।

मेडिकल खोलकर गाँव में पैसे कमाएं –

आजकल काफी सारे लोग दवाइयाँ खरीदने के लिए गाँव से शहर जाते है। आपके गाँव में भी कोई मेडिकल स्टोर नहीं है तो आप अपने गाँव में मेडिकल स्टोर ओपन कर सकते है। मेडिकल स्टोर ओपन करने के लिए आपके पास में Pharma की डिग्री होनी सबसे जरूरी है।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्ट भी नहीं करना होगा। आप अपने घर में ही एक कमरे में मेडिकल ओपन कर सकते है। मेडिकल स्टोर से गाँव वालों को छोटी मोटी दवाई लाने के लिए शहर नहीं जाना होगा और आप गाँव में ही काम करके पैसे कमा सकेंगे। मेडिकल स्टोर ओपन करना गाँव में पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है।

पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं – 15 हजार महिना कमाएं

कपड़ो की दुकान खोलकर गाँव से पैसे कमाएं –

मॉडर्न होते जमाने में गाँव के लोग भी मॉडर्न हो रहे है। आज गाँव में भी स्कूल, कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चे कपड़े बहुत बढ़िया पहनते है। आप अपने गाँव के अंदर कपड़ों की दुकान खोलकर अच्छे पैसे कमा सकते है। आप दिल्ली जैसी बाड़ी सिटि से कम कीमत पर कपड़े लाकर उन्हे अपने गाँव में लोगों को बेच सकते है।

अगर गाँव में कपड़ों की दुकान हो जाएगी और उसमें कम कीमत पर अच्छी क्वालिटी के कपड़े मिलने शुरू हो जाएंगे तो लोग आपसे कपड़े खरीदने शुरू कर देंगे। अगर आप शुरुआत में अपनी दुकान पर कम कमीशन पर कपड़े सेल करते है तो आपके साथ में ग्राहक जुडने शुरू हो जाएंगे।

एक बार आपके साथ ग्राहक जुड़ जाएंगे उसके बाद आप महीने के 30 से 40 हजार रुपए अपनी दुकान से आराम से कमा सकते है। साथ ही आपको अपनी दुकान का किराया भी नदी देना होगा आप इसे अपने घर के एक बाहर के कमरे में शुरू कर सकते है।

आप कपड़े की दुकान में जूते, बेल्ट, छोटे मोटे समान रख सकते है। कम इन्वेस्ट में गाम से पैसे कमाने के लिए कपड़ों वाली दुकान सबसे बढ़िया रहेगी।

आटा चक्की करके गाँव में पैसे कमाएं –

दोस्तो खाना तो हर कोई खाते है और खाने के लिए आटा हर किसी को पिसवाना पड़ता है। अगर आपके गाँव में कोई आटा पीसने वाली मशीन नहीं है तो आपके लिए यह सबसे बढ़िया मौका होगा की आप गाँव में आटा चक्की लगाकर पैसे कमा सकते है।

आप लाइट वाली चक्की की बजाय ट्रैक्टर वाली चक्की लें और घर घर जाकर आटा पीसना शुरू कर सकते है। इससे लोगों को दुकान पर आने जाने में होनी वाली दिक्कत से छुटकारा मिल जाएगा और आपका अच्छा काम चल जाएगा।

आटा चक्की शुरू करने के लिए आपको थोड़ी इन्वेस्ट जरूर करनी होगी परंतु एक बार आपका काम हकल जाता है तो आप जल्द ही उस इन्वेस्ट को पूरा कर पाएंगे। आजकल गांवो में ज़्यादातर आटा चक्की वाले घर में जाकर ही आटा पिसते है।

आटा चक्की वाले काम में आप साथ साथ में और काम भी बड़ी आसानी से कर सकते है और आटा हर किसी को पिसवाना ही पड़ता है यह काम कभी खत्म नहीं हो सकता है इसके लिए आपको काम बंद होने की भी टेंशन नहीं रहेगी।

पैसे कमाने वाला लूडो एप – लूडो गेम खेलो पैसा जीतो

टैंट हाउस करके पैसे कमाएं –

दोस्तो शहरों में अब ज़्यादातर विवाह शादी Place में होती है परंतु गांवो में शादियाँ घर पर करना शुभ माना जाता है। शादी विवाह में टैंट और केटरिंग का सारा समान टैंट हाउस से ही लाया जाता है और इसके बदले में इसका कुछ पैसा टैंट हाउस वाले लेते है।

विवाह होने के बाद उस समान को वापस टैंट हाउस को लोटा दिया जाता है। अगर आप अच्छी इन्वेस्ट करके इस काम को कर सकते है तो आपको यह साल में लाखों रुपए की कमयों देगा। आपको बता दूँ की मेरे एक दोस्त की भी टैंट हाउस की दुकान है और साल के 10 – 12 लाख रुपए आराम से कमा लेते है।

अगर आप शुरुआत में अच्छा पैसा लगाकर कोई अच्छा काम करने की सोच रहे है तो टैंट हाउस आपके लिए गाँव में पैसे कमाने का अच्छा ऑप्शन रहेगा। अगर आप अपने गाँव में टैंट हाउस ओपन करते है तो आस पास के 8 – 10 गाँव के लोग शादी विवाह में आपके टैंट हाउस ये समान लेकर जाएंगे।

एक शादी विवाह में 50 से 60 हजार रुपए की कमाई आराम से हो जाती है और एक साल में 8 से 10 विवाह और कुछ छोटी मोटी पार्टी आती ही रहती है।

सुनार का काम करके गाँव में पैसे कमाएं –

गांवों में शादी विवाह में घहनों को सबसे ज्यादा महताव दिया जाता जाता है। अगर आप अपने गाँव में सुनार की दुकान करते है तो इसमें भी आपको अच्छी कमाई होती है। गांवों में विवाह में ज़्यादातर घहने सुनार के द्वारा ही बनाए जाते है।

आप गाँव के अंदर अपनी छोटी सी सुनार की दुकान करके पैसे कमा सकते है। आपके काम में क्वालिटी होगी तो धीरे धीरे आस पास के गाँव के लोग भी आपसे घहने बनवाने के लिए आने शुरू कर देंगे। सुनार का बिज़नस सबसे ज्यादा कमीशन वाला बिज़नस है।

कंप्यूटर क्या है? – परिभाषा, इसके प्रकार, वर्गिकरण और विशेषताएँ

हलवाई की दुकान करके गाँव से पैसे कमाएं –

हलवाई का काम भी बहुत ही बढ़िया है जिसमें आप अपने गाँव में अपनी मिठाई की दुकान शुरू कर सकते है। इसके अलावा आप हलवाई का काम सीख जाते है तो आप विवाह शादी में मिठाई का ऑर्डर ले सकते है। गांवो में सबसे बढ़िया और कमाई वाले प्रॉफ़ेशन में से एक हलवाई का काम है।

यह काम साल भर चलता ही रहता है इसलिए इसमें आपको साल में अपने घर चलाने के लिए बहुत अच्छे पैसे मिल जाएंगे। गांवो में शादी में हलवाई की आव भगत भी अच्छी की जाती है। गाँव में हलवाई का बिज़नस लगभग साल भर चलता रहता है।

गाँव में प्रिंटिंग का बिज़नस करके –

दोस्तो गाँव में प्रिंटिंग का बिज़नस आपको काफी पैसा कमाकर दे सकता है। प्रिंटिंग के बिज़नस को शुरू करने से पहले आपको अपने गाँव में रिसर्च करनी चाहिए। रिसर्च में आपको यह पता करना है की आपके गाँव में किस प्रकार की प्रिंटिंग ज्यादा होती है और किस प्रकार की प्रिंटिंग के लिए लोग शहर में जाते है।

काफी सारे गांवों में लोग अनेक प्रकार की प्रिंटिंग जैसे शादी विवाह के कार्ड, फोटो, बुक्स यां फिर अनेक प्रकार के पोस्टर जिनका इस्तेमाल चुनावों में यां फिर प्रमोशन करने के लिए किया जाता है उन्हे अपने गाँव से बाहर किसी शहर में जाकर प्रिंट करवाते है।

इसके बाद आपने जिस प्रकार के प्रिंटिंग के काम की आपके गाँव में ज्यादा डिमांड है उसी से जुड़ी हुई प्रिंटिंग की मशीन खरीदनी है। आप एक किराए की दुकान लेकर यां अपने घर के अंदर ही मशीन और कंप्यूटर लगाकर प्रिंटिंग का काम शुरू कर सकते है। जिस गाँव में कोचिंग सेंटर और स्कूल जीतने ज्यादा होते है उसमें उतने ही ज्यादा प्रिंटिंग के काम के चलाने की संभावना होती है।

हमारे गाँव में काफी सारी ऐसी प्रिंटिंग की दुकाने है जो हर महीने 1 से 2 लाख रुपए कमा लेती है। प्रिंटिंग का बिज़नस आप एक बार अच्छी मार्केटिंग करके ग्राहक को जोड़ लेते है तो आपको आगे बहुत लंबे समय तक गाँव में अच्छा पैसा देगा।

Photo Saaf Karne Wala Apps in Hindi – Updated List

गाँव में प्रिंटिंग के बिज़नस कौनसे है जाने

  • टी शर्ट प्रिंटिंग का बिज़नस –
  • मग प्रिंटिंग का बिज़नस –
  • शादी कार्ड प्रिंटिंग बिज़नस –
  • फोटो प्रिंटिंग का बिज़नस –
  • बैनर और पोस्टर प्रिंटिंग का बिज़नस –

इसके अलावा भी प्रिंटिंग के अनेक बिज़नस है जिनहे आप एक साथ में भी अच्छी मशीन खरीदकर कर सकते है। परंतु मैं आपको सलाह दूंगा की आप पहले अपने गाँव में जिस प्रकार के प्रिंटिंग की डिमांड है उसी हिसाब से शुरू करें।

मछली पालन का गाँव में बिज़नस करें –

दोस्तो गाँव में ज़्यादातर लोगों के पास में जमीन होती है और उनके पास में पानी भी होता है। अगर आपके पास में भी पनि और जमीन दोनों है तो आपके लिए मछली पालन गाँव से पैसे कमाने का तरीका बहुत ही कारगर साबित हो सकता है।

भारत में बहुत सारे लोग नॉनवेज खाना खाते है और मछली खाना उनमें से एक है। ज़्यादातर लोग मछली पालन का काम पहले नहरों, तलाबों से करते थे परंतु समय के साथ में नयी तकनीक के चलते आप अपने गाँव में भी मछली पालन का बिज़नस कर सकते है।

मछली पालन करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी जमीन में एक टैंक बनाकर उसको पानी से भरना होगा। इसके बाद बाजार में बहुत सारे मछली के बीज उपलब्ध होते है जिनहे आप उस टैंक में डालकर मछली पालन कर सकते है।

मछली पालन के बिज़नस में आपको बहुत कम खर्च में अच्छी आमदन हो सकती है। आप एक बार मछ्ली पालना शुरू करके उसे बहुत कम लागत पर बड़ा कर सकते है। आप अपने टैंक से बड़ी मछली को बेचना शुरू कर सकते है और उसके साथ में बीज डालकर छोटी मछलियों को बड़ा करते रहें।

आजकल बहुत से बाजार में मछली को आपके टैंक से अपने आप ले जाते है। मछली पालन करके आप एक साल में 4 से 5 लाख रुपए आराम से कमा सकते है। हमारे यहाँ गांवों में बहुत सारे लोग मछली पालन करके अच्छा पैसा कमा रहे है।

कंप्यूटर के पार्ट्स और उनके कार्य (Parts of Computer in Hindi)

कंप्यूटर सेंटर खोलकर –

दोस्तो हर क्षेत्र में आज नौकरी करने के लिए आपको कम्प्युटर अच्छे से चलाना जरूर आना चाहिए। लगभग सारी सरकारी नौकरी के अंदर आज कंप्यूटर का डिप्लोमा जरूर मांगा जाता है और आगे आने वाला टाइम में कंप्यूटर का ही काम होगा।

इसलिए हर स्टूडेंट अपनी पढ़ाई के साथ साथ में कंप्यूटर सीखना चाहता है। आज अनेक छोटे छोटे कंप्यूटर कोर्स है जिनहे करके स्टूडेंट किसी भी प्रकार की कंप्यूटर ऑपरेटर की एक अच्छी जॉब पा सकते है। काफी सारे गाँव में बच्चे कंप्यूटर का कोर्स करने के लिए शहर में जाते है अगर आप बच्चों की इस समस्या का हल कर देते है तो आप अच्छी कमाई कर सकते है।

कंप्यूटर सेंटर ओपन करने के लिए आपको शुरुआत में थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करना होगा। अगर आपके पास में ज्यादा पैसा नहीं है तो आप सेकंड हैंड कंप्यूटर लेकर भी अपना कंप्यूटर सेंटर खोल सकते है। इसके बाद आप अपनी मार्केटिंग करके स्टूडेंट को कंप्यूटर के अलग अलग कोर्स करवाएँ।

राजस्थान में RS-CIT का कोर्स किसी भी सरकारी जॉब के लिए किया हुआ होना जरूरी है। इसमें आप Computer के Basic से लेकर Advance लेवल के कोर्स करवा सकते है। आप कंप्यूटर सेंटर के साथ में फोटोकॉपी, प्रिंटिंग यां फिर टायपिंग का काम भी शुरू कर सकते है।

गाँव में कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए आपको क्या चाहिए

  • कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए आपके पास में कुछ जरूरी सेटअप होना जरूरी है। इससे ही आपके पास में बच्चे आएंगे और आप उन्हे अच्छे माहौल में कोर्स करवा पाएंगे।
  • आपके पास में कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए एक अच्छी जगह होनी चाहिए। जिसमें मेज कुर्सी और कुछ फर्नीचर का होना जरूरी है। वैसे गाँव में आप बेसिक सेटअप के साथ में अपने घर पर ही कंप्यूटर सेंटर खोल सकते है।
  • कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए आपको कम से  कम 5 कंप्यूटर की जरूरत होगी, इसके अलावा आप एक प्रिंटर भी खरीद लें। अगर आपके पास में नयें कंप्यूटर खरीदने का बजट नहीं है तो आप कोई सेकंड हैंड कंप्यूटर भी खरीद सकते है।
  • आपके पास आपके कंप्यूटर सेंटर में एक हाइ स्पीड इंटरनेट कनैक्शन का होना जरूरी है। आजकल बहुत से ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनैक्शन काफी सस्ती कीमत पर मिल जाते है आप उन्हे ले सकते है।
  • आप जो भी कंप्यूटर कोर्स बच्चों को करवाना चाहते है उसका सिलैबस और उसकी योग्यता वाले टीचर का होना भी जरूरी है। इसके अलावा आप कोर्स की बुक्स भी तैयार करवा सकते है।

इसके अलावा आपके कुछ डॉकयुमेंट और रजिस्टर करने की जरूरत होगी। आपको कंप्यूटर सेंटर ओपन करने के लिए इसका रजिस्टर करना जरूरी है।

खुद का मिनी बैंक ओपन करके –

दोस्तो आज के समय में बहुत से ऐसे गाँव है जहां पर बैंक की सुविधा अभी तक मौजूद नहीं है। उन गांवों में सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत मिनी बैंक ओपन करने का ऑप्शन दिया है। इसके अंदर जिस गाँव में बैंक नहीं है उस गाँव में आप अपना मिनी बैंक कर सकते है।

अगर आप अपने गाँव में अच्छा पैसा कमाने के साथ में गाँव के लोगों की हेल्प करना चाहते है तो यह काम आपके लिए बहुत बढ़िया है। इसके लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा हो और आपने 12 वी तक की पढ़ाई की हो।

आपने जिस बैंक का मिनी बैंक लेना है उसके मैनेजर से आपको बात करनी होगी। आप मैनेजर से बात करते है और आपकी अच्छी क्वालिफ़िकेश्न है तो आपको मिनी बैंक मिल सकता है। इसके अंदर आपको बैंक की तरफ से एक यूजर नेम और पासवर्ड दिया जाता है।

आप उस यूजर नाम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लोगों को गाँव में पैसे निकालकर दे सकते है तथा उनका पैसा जमा कर सकते है। अगर 10 हजार से कम रुपए आप अपने मिनी बैंक से निकालकर दे सकते है। आपको सरकार की तरफ से इन पैसे निकलवाने के बदले में कुछ कमीशन दिया जाता है।

आप्क मिनी बैंक ओपन करने पर बैंक की तरफ से हर महीने 5000 रुपए की एक फिक्स तनख्वा भी दी जाएगी। इसके अलावा आप बैंक में जीतने ज्यादा अकाउंट खुलवाते है आपको उसका उतना कमीशन मिलता है। वहीं दूसरी तरफ आप लोगों के जो पैसे जमा करते है और उन्हे पैसे निकालकर अपने मिनी बैंक से देंगे उस पर आपको कुछ प्रतिशत का कमीशन दिया जाता है।

यह एक गाँव में पैसे कमाने का बहुत बढ़िया तरीका है जिसमें आप बड़े आराम से 25 से 30 हजार रुपए महीने का कमा सकते है। इसमें सबसे बड़ा फाइदा यह है की आपको बैंक के लोगों के साथ पहचान बढ़ती है कोई किसी को लोन की जरूरत है तो आप उसे बैंक से लोन दिलवाने में मदद कर सकते है।

इसके अलावा सरकार की तरफ से आपको मिनी बैंक ओपन करने के लिए 1 लाख 50 हजार रुपए तक का लोन भी दिया जाता है। आप अपना मिनी बैंक खोलने के लिए यह लोन ले सकते है और जब आपके पैसे आने लग जाए तब आप अपनी कमाई से उस लोन को चुका सकते है।

गाँव में मिनी बैंक खोलने के लिए क्या चाहिए –

  • आपके पास में बैंक की तरफ से कुछ requirement को पूरा करना होगा जिसके बाद में ही आपको मिनी बैंक दिया जाएगा।
  • इसमें सबसे पहले नंबर पर तो आपके पास में लगभग 60 से 70 स्क्वायर फिट का एक स्पेस यां जगह का होना सबसे जरूरी है।
  • इसके अल्वा आपके पास में डेस्कटॉप कंप्यूटर, प्रिंटर और स्कैनर होना जरूरी है। इसमें आपसे एक हाइ स्पीड का इंटरनेट का ब्रॉडबैंड कनैक्शन भी मांगा जाता है।
  • आपके पास कंप्यूटर का नॉलेज हो, आपने 12 की पढ़ाई की हुई होनी चाहिए। साथ ही अगर आपका बैंक मैनेजर जानकार है तो आपको मिनी बैंक मिलने के जल्दी चान्स रहते है।
  • आपको मिनी बैंक लेने के लिए अपना आईडी प्रूव जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, मूल निवास वगेरा डॉकयुमेंट देने होंगे।
  • आपको अपनी 10 वीं की मार्कशीट के साथ में पुलिस की तरफ से वेरिफ़ाई किया हुआ कैरक्टर सर्टिफिकेट भी देना होगा।
  • बैंक अपनी सेक्युर्टी के लिए आपसे आपकी बैंक पास बुक, अकाउंट डिटेल्स और एक कैन्सल किया हुआ चेक के साथ में 2 फोटो भी जमा करेगा।

आप इन डॉकयुमेंट के साथ में अपना मिनी बैंक को ओपन करके गाँव में बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है। यह बिज़नस आने वाले समय में गांवों में और ज्यादा फैलने वाला है इससे आपको आगे बहुत अच्छा कैरीयर ऑप्शन मिलने वाला है।

बकरी पालन करके –

काफी ज्यादा प्रॉफ़िट देने वाले गाँव के बिज़नस में बकरी पालन का नाम भी शामिल है। बकरी पालन एक ऐसा बिज़नस है जिसके अंदर आप कम खर्च और रखरखाव के ज्यादा खर्च के बजाय अच्छी कमाई कर सकते है। राजस्थान के अंदर बहुत से लोगों का साल भर का बकरी पालन व्यवसाय है।

बकरी पालन को कम हरे वाली जगह पर अच्छा काम पाना जाता है क्योंकि सूखे और अकाल जैसी स्थिति में भी बकरी के लिए खाने का प्रबंध हो जाता है। अगर आप खुद बकरी चराने नहीं जा सकते है तो आप किसी को इसके लिए रख सकते है।

आज के समय में एक वयस्क बकरी की कीमत लगभग 5 से लेकर 6 हजार रुपए की कीमत है। आप बकरी पालन करके जरूरत पड़ने पर बकरी बेचकर पैसे का प्रबंध कर सकते है। कम पढे लिखे लोगों के लिए बकरी पालन का बिज़नस गाँव में पैसे कमाने का अच्छा तरीका है।

मधुमक्खी पालन करके –

आप सभी को शहद का महत्व और कीमत के बारे में मुझे उम्मीद है पता होगा। शहद की आसमान छूती कीमत और इसकी बढ़ती डिमांड के कारण गांव में पैसे कमाने के तरीके में इसे सबसे ज्यादा प्रॉफ़िट वाले लिस्ट में रखे तो बिलकुल सही रहेगा।

आप मधुमक्खी पालने के बारे में विस्तार से जानकारी लेकर यह बिज़नस अपने एरिया में शुरू कर सकते है। जब गांवों में फसलें होती है उस टाइम आप मधुमक्खी के डिब्बे रखकर अच्छा शहद बना सकते है। इसके अलावा मधुमक्खी के शहद के साथ में इसका हनी वेक्स भी अच्छी कीमत पर बिकता है।

भारत सरकार के अलावा राज्य सरकारों ने भी मधुमक्खी पालने के लिए ट्रेनिंग और लोन दोनों की व्यवस्था की हुई है। आप मधुमक्खी पालन करके साल में 4 से 5 लाख रुपए का मुनाफा बड़े आराम से कमा सकते है। परंतु आपको इस बात का ध्यान भी रखना होगा की मधुमक्खी पालन के बिज़नस में आपको पैसा शुरुआत में अच्छा इन्वेस्ट करना होता है।

क्योंकि मधुमक्खी पालन के लिए मक्खियों के अल्वा डिब्बो की जरूरत पड़ती है जिन पर अच्छा खासा खर्च आता है। आप शुरुआत में मधुमक्खी पालन छोटे से बिज़नस के रूप में शुरू करके बड़े लेवल पर ले जा सकते है।  

गाँव में मुर्गी पालन करके –

दोस्तो मुर्गी पालन भी गाँव में रहकर पैसे कमाने का अच्छा तरीका है। आप मुर्गियों को पालकर उनके अंडे शहर में बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके अलावा मुर्गी पालन करके आप मुर्गियों को भी बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

दूध का बिज़नस करके –

दोस्तो गाँव में बहुत सारे लोग पशु पालन करते है और काफी सारे लोग अपने पशुओं का दूध बेचते है। अगर आप दूध बेचने का बिज़नस गाँव में शुरू करते है तो आपको अच्छी कमाई हो सकती है।

पैसे कमाने वाले एप्प से –

गाँव में लोगों का एक दूसरे से मेल मिलाप बहुत होता है। अगर आपके गाँव में ज्यादा दोस्त है तो आपा अपने गाँव से ही एप्प रेफर करके पैसे कमा सकते है। इसके लिए आप Paise Kamane Wala App आर्टिक्ल पढ़ सकते है तथा हमने जो एप्प के बारे में बताया है आप उन एप्प को डाउनलोड कर सकते है।

इसके बाद आपको इन एप्प पर एक रेफरल लिंक मिलेगा, आपने गाँव में अपने दोस्तों के साथ में इस लिंक को शेयर करवाकर एप्प डाउनलोड करवाना है। इससे भी आपको बहुत अच्छा पैसा मिलेगा और आप चाहे तो इन एप्प पर जो टास्क मिलते है उन्हे पूरा करके भी अपने गाँव में ही ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

गाँव के अंदर एप्प रेफर करके पैसे कमाना बहुत आसान काम है आप भी गाँव में पैसे वाले एप्प को रेफर करके बहुत ज्यादा अच्छा पैसा कमा सकते है। इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत सारे एप्प मिल जाते है जिनहे रेफर करने पर आपको और आपके दोस्त दोनों को फाइदा होगा। ये एप्प आपको कम करने और डाउनलोड करने के बदले में अच्छा पैसा देते है।

आप एप्प रेफर करके रीचार्ज के पैसे कमा सकते है और उस रीचार्ज से आप ऑनलाइन ब्लॉगिंग यां यूट्यूब करके अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

Amazon पर समान बेचकर –

दोस्तो गाँव के अंदर बहुत सी ऐसी चीजें होती है जिसकी डिमांड पूरे देश में होती है। आप गाँव में बनाने वाली इस प्रकार की चीजों की छोटी सी फ़ैक्टरि बनाकर उसको Amazon पर बेच सकते है।

आपने देखा होगा की Amazon पर लकड़ी की कुर्सी, लकड़ी के छोटे छोटे समान बहुत महंगी कीमत पर बिकते है। आप इस प्रकार के समान बनाने के लिए कोई छोटी यूनिट लोन लेकर शुरू कर सकते है।

इसके बाद आपने इस यूनिट में अपना समान बनाना है और उस समान को आपने Amazon पर अपना सेलर अकाउंट बनाकर सेल करना है। Amazon पर आप अपने समान को बहुत बढ़िया प्राइज़ में सेल करें क्योंकि यहाँ पर लोग महंगे Prize में भी समान को खरीद लेते है।

Amazon पर अगर आप गाँव से किसी भी प्रकार के प्रॉडक्ट को तैयार करके बेचते है तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है क्योंकि इसमें आपको कम पैसे के अंदर गाँव में समान तैयार हो जाता है। साथ ही Amazon पर आप जो समान बेचना चाहते है उसे पूरी दुनियाँ से खरीदा जाएगा, इसलिए आपके समान की बहुत ज्यादा बिक्री होगी।

अगर आप कोई खाती, जूती तैयार करने वाले कारीगर है तो आपको अपने समान को Amazon पर एक बार जरूर सेल करना चाहिए। जहां से आपके समान की अच्छी कीमत और ज्यादा से ज्यादा समान की बिक्री हो सके।

वैबसाइट बनाकर –

दोस्तो, आप अपने गाँव के अंदर बैठकर किसी भी बिज़नस के लिए वैबसाइट बनाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है। आज इंटरनेट पर अनेक ऐसे प्लैटफ़ार्म है जहां से आप वैबसाइट डिज़ाइनिंग का काम उठाकर अपने घर बैठे बैठे पूरा करके दे सकते है और इसके बदलें में आपको पैसा दिया जाता है।

आप वैबसाइट डिज़ाइनिंग यूट्यूब पर जाकर किसी चैनल की विडियो देखकर सीख सकते है। आप ज्यादा नहीं तो WordPress पर वैबसाइट डिज़ाइन करना सीख सकते है जिस पर वैबसाइट डिज़ाइन करना सबसे आसन है।

इसके बाद आप अपना पोर्टफोलियो तैयार करके Facebook Group, Freelancer Website यां अपने आस पास के बिज़नस ओनर से बात करके उनके लिए वैबसाइट डिज़ाइन करने का काम ले सकते है। आज बहुत सी ऐसी कंपनी है जो आपको वर्क फ़्रोम होम करने का मौका देती है। आप ऐसी कंपनी में जॉब लेकर अपने गाँव में घर पर बैठकर उनके लिए काम करेंगे और कंपनी आपको इसकी अच्छी सैलरी देगी।

वैबसाइट डिज़ाइनिंग का काम आप Qoura जैसी वैबसाइट पर जाकर लोगों की हेल्प करके उठा सकते है। बहुत से लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम पर एड चलकर भी वैबसाइट डिज़ाइनिंग का काम उठा लेते है। इसके अलावा इंटरनेट पर ऐसे अनेक प्लैटफ़ार्म है जिन पर जाकर आप उन लोगों की डिटेल्स ले सकते है जिनहे वैबसाइट लो जरूरत है।

इसके बाद आपने उन लोगों को वैबसाइट बनवाने के लिए अप्रोच करना है। आप उन्हे जीतने अच्छे तरीके से वैबसाइट के फायदे और उसे बनाने से उनकी सेल कैसे बढ़ सकती है यह इक्सप्लेन कर सकेंगे आपको उतने ही ज्यादा चान्स काम मिलने के रहेंगे। मैं खुद इस तरीके की मदद से अच्छे पैसे कमाए थे।

कंटैंट राइटिंग करके गाँव में पैसे कमाएं –

दोस्तो ब्लॉग बनाकर आपको 4 से 5 महीने काम करने के बाद कुछ पैसा मिलना शुरू होता है। अगर आपको पैसे की जल्द ही जरूरत है तो आप कंटैंट राइटिंग की मदद से पैसे कमा सकते है। कंटैंट राइटिंग में आप किसी दूसरे के ब्लॉग यां वैबसाइट के लिए कंटैंट लिखकर देते है।

आपको 1000 वर्ड के हिन्दी कंटैंट के बदले में 200 से लेकर 300 रुपए मिल जाएंगे। कंटैंट राइटिंग के लिए आपको लिखना आना चाहिए और आपकी मोबाइल यां लैपटॉप पर टायपिंग स्पीड भी अच्छी होनी जरूरी है।

कंटैंट राइटिंग में आपको किसी भी टॉपिक पर उससे जुड़ी अच्छी डिटेल्स में इन्फॉर्मेशन वाला आर्टिक्ल लिखना होता है। अगर आप 30 से 40 आर्टिक्ल लिख लेते है तो उसके बाद आपको कंटैंट राइटिंग करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा और आपके कंटैंट की क्वालिटी भी बहुत ज्यादा बढ़िया हो जाएगी।

कंटैंट राइटिंग का काम शुरुआत में आप फेसबुक ग्रुप से उठा सकते है। आपको फेसबुक पर कंटैंट राइटिंग के ग्रुप को जॉइन कर लेना है और उन ग्रुप में कंटैंट राइटिंग के लिए कोई प्रोजेक्ट निकलता है यां फिर कंटैंट रायटर की रिक्वाइरमेंट होगी तो आप वहाँ पर उन्हे मैसेज करके अपना संपले भेज सकते है यां ईमेल कर सकते है।

Content-Writer-Group-on-Facebook

मैं आपको यहाँ कुछ सबसे बढ़िया फेसबुक ग्रुप के बारे में बता देता हूँ जिनसे आप कंटैंट राइटिंग का काम उठा सकते है। इन ग्रुप में रेगुलर कंटैंट राइटिंग के लिए लोगों की रिक्वाइरमेंट रहती है। तो दोस्तो गाँव से बिना इन्वेस्ट किए अपने मोबाइल यां लैपटॉप से पैसे कमाने का कंटैंट राइटिंग सबसे अच्छे ऑप्शन में से एक है।

App बनाकर गाँव से पैसे कमाएं –

आज के समय में मोबाइल एप्प का बहुत ज्यादा ट्रेंड है। आप गाँव में बैठकर मोबाइल एप्प की मदद से अच्छे पैसे कमा सकते है। अगर आपको एप्प बनाना नहीं आता है तो आप किसी डेवलपर को पहले पैसे देकर बनवा सकते है।

आप अपने एप्प को गूगल एडमोब यां फेसबुक के फेसबुक एड मैनेजर से मोनेटईज़ कर सकते है। आजकल बहुत से लोग Punjabi Status, Status Video वाले एप्प को बनाते है। इस प्रकार के एप्प बहुत ज्यादा डाउनलोड होते है।

एक बार आप फेसबुक एड यां गूगल पर एड चलकर इन एप्प को डाउनलोड करवा देते है तो इसके बाद आपको इससे लंबे समय तक कमाई होगी।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? –

आपके पास मोबाइल फोन है तो आप अपने मोबाइल से गाँव में बैठे बैठे अच्छे पैसे कमा सकते है। मैं आपको कुछ सबसे बढ़िया तरीके बता देता हूँ जिनकी मदद से आप गाँव में अपने मोबाइल से पैसे कमा पाएंगे।

गाँव में Instagram से पैसे कमाएं –

Instagram घर बैठे बैठे पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है। इसमें आपको किसी भी प्रकार के लैपटॉप यां कंप्यूटर की जरूरत नहीं होगी, आप मोबाइल पर इंस्टाग्राम पेज को चलकर अच्छे पैसे कमा पाएंगे।

सबसे पहले आपने अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम इन्स्टाल कर लेना है इसके बाद आपने इंस्टाग्राम पर एक स्पेशल कैटेगरी का पेज बना सकते है। अगर आपको ज्यादा नॉलेज नहीं है तो आप खेती बाड़ी से जुड़ी जानकारी शेयर करने वाला इंस्टाग्राम पेज भी बना सकते है।

इस पेज पर आप किसान भाइयों के लिए नयी आने वाली योजना, किसी फसल बीमा यां फसल को रोगो से बचाने सबसे बढ़िया बीज कौनसा है इससे जुड़ी सारी जानकारी शेयर कर सकते है। आप रेगुलर कंटैंट डालते है तो बहुत से लोग आपको इंस्टाग्राम पर फॉलो करना शुरू कर देंगे जिससे आपका पेज ग्रो होना शुरू हो जाएगा।

आपके पेज पर अच्छे फॉलोवर हो जाने पर आप उन्हे यूट्यूब चैनल यां ब्लॉग पर भेजकर पैसे कमा सकते है। इसके अलावा अप चाहे तो खेती बाड़ी से जुड़े प्रॉडक्ट को अपने पेज पर प्रोमोट करके उससे भी पैसे कमा सकते है। आप खुद अपने पेज पर बीज दवाइयाँ बेचकर भी पैसे कमा सकते है।

Instagram Page गाँव में बैठकर पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है। अगर आपको किसी और टॉपिक जैसे फ़ाइनेंस, लोन, एडुकेशन, नौकरी यां टेक के बारे में जानकारी है तो उससे जुड़ा पेज बनाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है।

गाँव में फेसबुक से पैसे कमाएं –

फेसबुक भी ऑनलाइन गाँव से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है। गाँव में ज़्यादातर लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते है परंतु किसी को भी फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी नहीं है।

फेसबुक का मार्केट प्लेस एक बढ़िया तरीका है जहां से आप पुराने समान को सेल करके पैसे कमा सकते है। आप किसी दूसरी सिटि से कम कीमत पर समान लाकर उसे फेसबुक मार्केट प्लेस पर अपने आस पास के एरिया में अच्छी कीमत पर बेचकर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

मिशों जैसे रिसेलर एप्प से आप प्रॉडक्ट को उठाकर उसमें अपना कमीशन जोड़कर आप अपने गाँव से ही उसे फेसबुक पर बेच सकते है। इसके अलावा आप फेसबुक पर भी पेज बनाकर असपे कंटैंट डालकर Affiliate Marketing, Brand Promotion यां फिर स्पोंसर कंटैंट की मदद से अच्छे पैसे कमा सकते है।

आप अपनी सिटि यां गाँव का ग्रुप बनाकर उसमें लोगों को जोड़कर उस ग्रुप से भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है। अगर आपको फेसबुक पर एड चलानी आती है तो Amazon जैसी वैबसाइट के प्रॉडक्ट पर आप एड चलकर उनकी सेल करके भी अच्छा कमीशन बना सकते है।

मोबाइल से शॉर्ट विडियो बनाकर पैसे कमाएं –

आज शॉर्ट विडियो का सबसे ज्यादा ट्रेंड है, शॉर्ट विडियो प्लैटफ़ार्म ने पता नहीं कितने लोगों को अर्श से फर्श तक पहुंचा दिया है। अगर आप भी गाँव में रहते है तो वहाँ पर आप अपने मोबाइल से शॉर्ट विडियो बनाकर विडियो प्लैटफ़ार्म पर डाल सकते है।

आजकल बहुत से लोगों को गाँव का वातावरण और हरियाली देखना पसंद है आप अपने गाँव की विडियो रेकॉर्ड करके उन्हे, इंस्टा रील्स, फेसबुक शॉर्ट, यूट्यूब शॉर्ट, मोज, रोपोसोपो, एमएक्स टकाटक जैसे एप्प पर डाल सकते है। इससे आपके वहाँ पर फॉलोर बढ़ेंगे जिसके बाद आप ब्रांड स्पोंसर करके पैसे कमा सकते है।

आप किसी स्पेशल कतेग्गोरी की विडियो अपने मोबाइल से बनाकर यां उसे मोबाइल से एडिट करके इन प्लैटफ़ार्म पर डाल सकते है। आजकल KineMaster जैसे अनेक एप्प है जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल में बहुत बढ़िया क्वालिटी की विडियो एडिट कर सकते है।

अगर आप हर रोज एक विडियो बनाकर उसे सभी शॉर्ट विडियो प्लैटफ़ार्म पर लगातार 3 से 4 महीने डालते है तो आने वाले टाइम में आपके भी मिलियन में फॉलोवर हो सकते है। जिसके बाद आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

शॉर्ट विडियो बनाना बहुत ही आसान है आप बिना फ़ेस दिखाये भी शॉर्ट विडियो बना सकते है। इसके अलावा गाँव में बहुत बढ़िया बढ़िया खेतों के बैकगराउन होते है अगर आप अपना फेस दिखाकर विडियो बनाते है तब भी आपकी विडियो बहुत अच्छी बनेगी।

मैं आपको कुछ ऐसे लोगों के यूट्यूब शॉर्ट चैनल के बारे में बता देता हूँ जिनहोने शॉर्ट विडियो प्लैटफ़ार्म बहुत कम समय पहले शुरू किए थे जिनके आज मिलियन में Subscriber है।

मोबाइल से सर्वे करके पैसे कमाएं –

अप स्टूडेंट है तो आपको मोबाइल से सर्वे करने के बदले में भी ठीक ठाक पैसे मिल जाएंगे। इंटरनेट पर अनेक ऐसी एप्प और वैबसाइट है जो छोटे छोटे सर्वे करवाती है। इन वैबसाइट पर जाकर आप अपना रजिस्ट्रेशन करके सर्वे में भाग ले सकते है।

सर्वे में आपको पैसा तो बहुत कम मिलता है परंतु आप गाँव में फ्री रहते है तो रोज 2 से 3 घ्नते इन वैबसाइट पर सर्वे को करके महीने के 4 से 5 हजार रुपए कमा सकते है। इसके लिए आपके पास में एक मोइबले और इंटरनेट कनैक्शन जरूर होना चाहिए।

आज के समय में इंटरनेट पर ऐसी अनेक वैबसाइट है जहां पर फ्री रजिस्ट्रेशन कर सकते है आप और आपको सर्वे कैसे करना है इसके पूरे प्रोसैस को भी समझाया जाएगा। मैं आपको कुछ टॉप साइट की लिस्ट दे रहा हूँ जिन पर आप अकाउंट बनाकर काम कर सकते है।

Freelancer बनकर –

दोस्तो फ्रीलांसर बनकर भी आप अपने गाँव में रहकर ही काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको आज के समय में जो स्किल्स सबसे ज्यादा चल रही है उन्हे सीखना होगा। आजकल यूट्यूब पर ऐसे अनेक चैनल है जहां से आप कोई भी स्किल्स विडियो एडिटिंग, कोडिंग यां प्रोग्रामिंग की स्किल्स को आसानी से सीख सकते है।

इसके बाद में आप इन स्किल्स की मदद से फ्रीलांसर वैबसाइट पर जाकर बहुत अच्छे तरीके से काम उठा सकते है। फ्रीलांसर में आपको ज़्यादातर अमेरिका जैसे फ़ॉरेन कंट्री के क्लाईंट मिलते है जो आपको डॉलर के अंदर पेमेंट करते है। जब आपकी पेमेंट भारतीय रुपए में कन्वर्ट होती है तो 84 गुना रुपया मिलता है।

फ्रीलांसर में आज के समय में सबसे ज्यादा डिमांड वैबसाइट डिज़ाइनिंग, कोडिंग, प्रोग्रामिंग और सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में है।

फ्रीलांसर बनकर अपने गाँव से पैसे कमाने के जरूरी टिप्स –

  • आपको सबसे पहले फ्रीलंसिंग स्किल्स को सीखना होगा और समय समय पर आपको अच्छी स्किल्स सीखते रहना है।
  • आपको अपनी इंग्लिश पर सबसे ज्यादा ध्यान देना है। ज़्यादातर क्लाईंट फ्रीलांसर में इंग्लिश बोलने वाले होते है और उन्हे ज्यादा अच्छे से अपनी बात शेयर करने के लिए आपको अच्छी इंग्लिश आना जरूरी है।
  • आपको स्टार्टिंग में एक छोटे प्लैटफ़ार्म से अपनी फ्रीलांसर की यात्रा शुरू करनी होगी। इसके बाद आप जैसे जैसे काम में Experience प्राप्त कर लेते है आप अपने काम करने की कीमत बढ़ा सकते है और एक अच्छे प्लैटफ़ार्म पर अपनी सर्विस दे सकते है।
  • आप जिस प्लैटफ़ार्म पर अपना फ्रीलांसर का काम शुरू करना चाहते है उस पर अपनी अच्छी सी एक प्रोफ़ाइल बनाए और अपनी एडुकेशन, क्वालिफ़िकेशन, आपकी स्किल्स और experience के बारे में सारी जानकारी जरूर शेयर करें।
  • अपने पोर्टफोलियो में आप पहले से जिस किसी प्रोजेक्ट पर आपने काम किया है उसे जरूर जोड़ें। इसके अलावा आप शुरुआत में कम पैसे में क्लाईंट को काम करके दे तो अच्छा रहेगा।
  • आप क्लाईंट के काम करने का एक सही समय जरूर बताएं और उस समय के अंदर आप अच्छी क्वालिटी का काम क्लाईंट को करके सबमिट करें। इससे आपको ज्यादा से ज्यादा स्टार में रेटिंग मिलेगी जिससे आगे आपको काम उठाने में आसानी होगी।
  • आप हर एक काम को उठाने की कोशिश न करें, आपको जो काम अच्छे से आता है और आप उस काम को क्लाईंट की requirement के अनुसार कर सकते है उसी प्रोजेक्ट पर काम करने की कोशिश करें।
  • इन बातों का ध्यान रखकर आप अपने गाँव में घर पैसे बैठे बैठे फ्रीलांसर बनकर अच्छा पैसा कमा सकते है। बहुत से ऐसे फ्रीलांसर है जो हर महीने 2000 से 3000$ अपने गाँव से काम करके इस बिज़नस से कमा रहे है।

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल के अंदर हमने आपको गांव में पैसे कमाने के तरीके बताएं है। अगर आप भी अपने गाँव में बैठकर पैसे कमाने के बारे में जानना चाहते थे तो मुझे उम्मीद है आपको इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद गांव में पैसा कैसे कमाए जाते है इससे जुड़ी जानकारी मिल गयी है। गाँव में पैसे कमाने के इसके अलावा भी अनेक छोटे बड़े तरीके है जिनके बारे में हम आपको इस आर्टिक्ल के अंदर जल्द ही विस्तार से और ज्यादा बताने वाले है।

हमने यहाँ आपको जो शुरू में ब्लॉगिंग, यूट्यूब जैसे पैसे कमाने के तरीके बताएं है उन तरीकों की मदद से आप अपने गाँव में बैठे बैठे लाखों रुपए महीने के कमा सकते है। अगर आपको गाँव में पैसे कमाने के और ज्यादा तरीके चाहिए तो कमेंट में बताएं हम आपको कुछ और तरीके बताएँगे जिनकी मदद से आप अपने गाँव से पैसे कमा पाएंगे। अगर आपको आर्टिक्ल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर करें और हमें हमारे Social Media पर फॉलो कर लें।

Leave a comment