प्रधानमंत्री से संपर्क कैसे करें – Pradhan Mantri se Baat Kaise Kare

5/5 - (1 vote)

दोस्तो आज की पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी। इस पोस्ट में हम आपको पीएम मोदी से बात करने के तरीको के बारे में बताएगे। वर्तमान समय में हमारे चारो ओर भ्रष्टाचार फैला हुआ है इस कारण कोई भी अधिकारी हमारी बात पूर्ण रूप से नहीं सुनता है अगर सुनता भी है तो वह बहुत ज्यादा रिश्वत मांगता है। पैसे न देने के कारण हमारी समस्या का हल नहीं हो पता है। कई लोग सीधा प्रधानमंत्री से बात करना चाहते है ताकि उनकी समस्या का समाधान हो सके लेकिन जानकारी के आभाव में उनकी पीएम से बात नहीं हो पाती है।

प्रधानमंत्री श्व्य भ्रष्टाचार पर लगाम कसना चाहते है लेकिन यह इन समस्या का समाधान करने के लिए हम सबको एक होना होगा और भारत देश को भ्रष्टाचारियों से मुक्त करना होगा।

प्रधानमंत्री से बात करने के बहुत सारे तरीके है जिनसे आप कहीं से भी पीएम नरेंदर मोदी से बात कर सकते है और बेझिजक अपनी समस्या बता सकते है। आपकी समस्या का समाधान जल्द ही हो जाएगा।

शायद आपको पता नहीं होगा कि सोश्ल मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय में एक दिन में टिवीटर के 150 से 160 कमेंट की लिस्ट बनाई जाती है और उस लिस्ट को खुद प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी देखते है। आप अपनी शिकायत प्रधानमंत्री तक पत्र के माध्यम से भी पहुंचा सकते है। आपकी कोई भी शिकायत है तो पत्र लिखकर भेज सकते है।

दोस्तो यदि आपकी भी कोई गंभीर समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है तो प्रधानमंत्री से संपर्क करने के लिए हमारी पोस्ट को विस्तार से पढ़ें।

गूगल से गाना कैसे डाउनलोड करें

प्रधानमंत्री से संपर्क कैसे करें

प्रधानमंत्री से संपर्क करने के लिए सोश्ल मीडिया पर बहुत सारे प्लेटफॉर्म है जिनसे आप प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी से बात कर सकते है और उनको अपनी समस्या बता सकते है। आप प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर भी अपनी समस्या बता सकते है। आपकी समस्या का समाधान PMO [ प्रधानमंत्री कार्यालय ] के अधिकारियों द्वारा किया जाता है।

Pradhan Mantri se Baat Kaise Kare सरकार से एक फोन नंबर भी जारी कर दिया है जिससे आप डारेक्ट PM कार्यालय के अधिकारियों से बात कर सकते है। आप यदि प्रधानमंत्री से बात करना चाहते है तो नीचे बताए गए प्लेटफॉर्म से कर सकते है-

  • PMO की वैबसाइट 
  • इंस्टाग्राम
  • टिवीटर
  • फ़ेसबूक  
  • मोबाइल नंबर  
  • ई-मेल
  • यू ट्यूब चैनल

प्रधानमंत्री से बात करने के तरीके –

प्रधान मंत्री से बात करने के बहुत सारे सोश्ल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिनके जरिये आप प्रधान मंत्री से बात कर सकते है। वर्तमान में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी है। नरेंदर मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद भ्रष्टाचार कुछ काबू में आया है। निम्न तरीको के माध्यम से आप घर बैठे प्रधानमंत्री से बात कर सकते है-

PMO की वैबसाइट से –

प्रधानमंत्री से संपर्क करने के लिए आपको उनकी official website पर जाना होगा।

स्टेप 1. ओपेन वैबसाइट –

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटाप के गूगल क्रोम में PMINDIA लिखकर सर्च करना है।

स्टेप 2. एक ऑप्शन चुने –

इसके बाद एक नया पेज ओपेन होगा , उसमें आपको एक ऑप्शन को चुनना है।

अपने विचार , सुझाव , राय यहाँ सांझा करें

प्रधान मंत्री को लिखे

इसमें आपको प्रधानमंत्री को लिखे के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 3. मोबाइल नंबर , ई – मेल भरें और क्लिक ओटीपी प्राप्त   –

फिर आपको अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रैस भरना है। इसके बाद सामने दिये गए सुरक्षा कोड को एंटर करना है और ओटीपी प्राप्त करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

ओटीपी आने के बाद आपको ओटीपी को एंटर कर देना है।

स्टेप 4. जानकारी भरें –

इसके बाद आपसे कुछ इन्फॉर्मेशन पूछी जाएगी , उसे एंटर करनी है।

Name – इसमें अपना नाम लिखना है

Complainant Category – यहाँ आपको एक कैटेगरी सिलैक्ट करनी है जिस विषय के संबंध में आप शिकायत करनी है।

Country – आप भारत के नागरिक है यहाँ भारत ही रहने दे

Address – इसमें आपको अपना पूरा पता लिखना है कि आप कहा के निवासी है

Pin Code – यहाँ पर आपको अपने इलाके का पिन कोड नंबर एंटर करना है

State – आप जिस राज्य के निवासी है उस राज्य का नाम लिखना है

District – यहाँ आपको अपने जिले का नाम लिखना है

Mobile number – यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना है जो वर्तमान में एक्टिव हो

E-mail – यहाँ आपको अपना ई-मेल लिखनी है जो आप मोबाइल में चला रहे है

Grievance category – यहाँ पर आपको एक कैटेगरी सिलैक्ट करनी है कि आप प्रधानमंत्री से किसके बारे में बात करनी है

Complain Box – इसमें आपको अपनी शिकायत लगभग 2000 शब्दो में लिखनी होती है , इसमें शिकायत को विस्तार से लिखना है

PDF Attachment – अगर आप कोई दस्तावेज़ प्रधानमंत्री तक पहुंचाना चाहते है तो yes पर क्लिक करके आप PDF फ़ाइल को attach कर सकते है

Verifying – यहाँ आपको नीचे 3 अंको के कोड दिये जाएगे , उस कोड को आपको एंटर करना है

Submit – यह सारी जानकारी सही से भरने के बाद आपको submit का ऑप्शन मिलेगा , उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जिससे आपको शिकायत प्रधानमंत्री तक चली जाएगी। आपकी शिकायत पर प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा उचित कार्यवाही की जाएगी।

यह शिकायत जब प्रधानमंत्री तक पहुँच जाएगी तो प्रधानमंत्री के देखने के बाद आपको प्रधानमंत्री से reply भी आएगा।

Pradhan Mantri se Baat Kaise Kare: यदि आपका संपर्क प्रधानमंत्री से होने के बाद आप कभी भी प्रधानमंत्री से बात कर सकते है। आप अपनी समस्या भी उनको बता सकते है आपकी समस्या का समाधान बिलकुल फ्री में होगा।

व्हाट्सएप लॉक कैसे लगाएं?

सोश्ल मीडिया – Pradhan Mantri se Baat Kaise Kare

सोश्ल मीडिया पर भी ऐसे बहुत सारे प्लेटफॉर्म है जिनसे आप प्रधान मंत्री से संपर्क कर सकते है। भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी है इसके सभी सोश्ल मीडिया पर official अकाउंट है।

इंस्टाग्राम – 

श्री नरेंदर मोदी का इंस्टाग्राम पर official अकाउंट है जिससे आप नरेंदर मोदी से अपने मन की बात कर सकते है।

इंस्टाग्राम अकाउंट – narendramodi

फ़ेसबूक –

फ़ेसबूक भी बहुत पुराना सोश्ल मीडिया प्लेटफॉर्म है इस पर भी आप प्रधानमंत्री से बात कर सकते है , नरेंद्र मोदी के फ़ेसबूक पर 47 मिल्यन followers है।

फ़ेसबूक अकाउंट – Narendra Modi

Twitter –

सोश्ल मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय में एक दिन में टिवीटर के 150 से 160 कमेंट की लिस्ट बनाई जाती है और उस लिस्ट को खुद प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी देखते है।

टिवीटर अकाउंट – Narendra Modi

गूगल से पैसे कैसे कमाए – लाखों कमाने के नयें तरीके

प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखे

आप प्रधानमंत्री को पत्र के माध्यम से भी अपनी समस्या बता सकते है आपकी समस्या का उचित समाधान होगा। यदि आप प्रधानमंत्री को पत्र लिखते है तो आपको समस्या का शीर्षक और समस्या के बारे में विस्तार से लिखना है ताकि वह आपकी समस्या को सही तरीके से समझ सके। Pradhan Mantri se Baat Kaise Kare :

प्रधानमंत्री को शिकायती पत्र लिखने के बाद आपको इस पत्र को अपने किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस [ डाक घर ] से पत्र भेज देना है। थोड़े ही दिनों के बाद आपके पत्र पर कार्यवाही की जाएगी , और आपकी समस्या का समाधान निकाला जाएगा।

आपने प्रधानमंत्री को पत्र जिस जगह पर पहुंचाना है उस जगह का एड्रैस नीचे दिया गया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय , साउथ ब्लॉक , रायसीना हिल

नई दिल्ली – 110011 इंडिया

Note – पत्र में आपको अपना मोबाइल नंबर जरूर लिखना है ताकि जरूरत पड़ने पर PM कार्यालय वाले आपसे संपर्क कर सके।

जियो सिम का नंबर कैसे निकाले – 7 नयें तरीके

ऐप से नरेंद्र मोदी से बात कैसे करें

दोस्तो यदि आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते है तो प्रधानमंत्री से आप बड़ी आसानी से संपर्क करके बात कर सकते है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा एक ऐप लांच किया गया है जिस पर आप वर्तमान प्रधानमंत्री से बात कर सकते है और आप अपने सुझाव भी दे सकते है।

Downloads10 मिल्यन +
Star Rating4.4 *
Size96 MB
Review273 k

आप भी नरेंद्र मोदी से बात करना चाहते है या अपना सुझाव देना चाहते है तो आप जल्दी ही गूगल प्ले स्टोर से Narendra Modi App Download कर ले। ऐप का लिंक नीचे दिया गया है।

स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाएं – 15 तरीके

PM Modi E-mail ID –

आप प्रधानमंत्री को ई-मेल भेज कर भी उनसे बात कर सकते है। ऑनलाइन ई-मेल भेज कर देश में चल रहे भ्रष्टाचार और अपनी समस्या के बारे में बता सकते है।

प्रधानमंत्री कार्यालय [ PMO ] की official ई-मेल ID connect@mygov.nic.in पर मेल भेज सकते है इसके अलावा आप नरेंद्र मोदी की official ई-मेल ID narendramodi1234@gmail.com पर भी अपना संदेश पीएम मोदी तक भेज सकते है।

Instagram Par Like Badhane Wala App [100 Like मिनट में]

Narendra Modi Contact Number

हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी का एक कांटैक्ट नंबर जारी किया गया है जिससे हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधा बात कर सकते है।

मोबाइल नंबर – +91-11-23012312

यदि आप इस नंबर पर कांटैक्ट करेगे तो आपकी बात नरेंद्र मोदी जी से जरूर होगी , लेकिन थोड़ा समय भी लग सकता है क्योकि प्रधानमंत्री को बहुत कार्य होते है उनसे समय मिलने के बाद आपकी बात पीएम से हो सकती है।

Paisa Kamane Wali Website – [20 हजार तक कमाएं]

Conclusion [ निष्कर्ष ] –

आज की ब्लॉग पोस्ट Pradhan Mantri se Baat Kaise Kare में हमने आपको बताया कि प्रधानमंत्री से बात कैसे करें

वर्तमान समय में सब कुछ डिजिटल हो गया है इस डिजिटल जमाने में लोगो को ऑनलाइन काम से बहुत फायदा होता है अब आप आसानी से देश के प्रधानमंत्री से भी बात कर सकते है , उनको अपनी शिकायत के बारे में बता सकते है। पहले के समय में तो लोगो को यह भी पता नहीं होता था कि हमारे देश का प्रधानमंत्री कौन है? धीरे – धीरे डिजिटलीकरण के कारण प्रधानमंत्री से बात करना संभव हो पाया है।

यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारों में शेयर करें ताकि उन्हें भी कोई ऐसी समस्या हो और बड़े अधिकारी उनकी बात न सुन रहे हो तो वह भी प्रधानमंत्री से संपर्क कर सके और अपनी समस्या उनको बता सके।

Instagram Par Follower Badhane Wala App [2 लाख फॉलोवर]

Leave a comment